माइकल शूमाकर जर्मनी के एक प्रसिद्ध रेस कार ड्राइवर हैं जिन्होंने कई चैंपियनशिप जीतीं और कई रिकॉर्ड बनाए। उन्होंने गो-कार्ट रेसिंग में अपना करियर शुरू किया और बाद में फेरारी और मर्सिडीज जैसी प्रसिद्ध टीमों के लिए दौड़ लगाई।
शूमाकर को उनके गहन प्रशिक्षण, उनकी टीम को प्रेरित करने की उनकी क्षमता और दौड़ के दौरान अपनी कार को सीमा तक धकेलने के लिए जाना जाता था। उनका एक छोटा भाई भी था जो रेस कार ड्राइवर भी था। शूमाकर कई धर्मार्थ परियोजनाओं में शामिल रहे हैं और उन्होंने दूसरों की मदद करने के लिए बहुत सारा पैसा दान किया है। दुर्भाग्य से, 2013 में स्कीइंग करते समय उनकी एक गंभीर दुर्घटना हो गई
थी जिससे मस्तिष्क में गंभीर चोट लग गई थी। उन्हें अस्पताल में लंबा समय बिताना पड़ा और अभी भी अपने घर पर चिकित्सा देखभाल प्राप्त कर रहे हैं। माइकल शूमाकर का जन्म 1969 में पश्चिम जर्मनी के हर्थ में
श्रमिक वर्ग के माता-पिता के घर हुआ था। चार साल की उम्र में, उनके पिता ने एक छोटे मोटरसाइकिल इंजन के साथ अपने पैडल कार्ट को संशोधित किया, और शूमाकर ने केर्पेन-होरेम में स्थानीय कार्टिंग क्लब में दौड़ना शुरू किया। वित्तीय कठिनाइयों के बावजूद शूमाकर ने छह साल की उम्र में अपनी पहली क्लब चैंपियनशिप जीती। उन्होंने लक्ज़मबर्ग में 12 साल की उम्र में कार्ट लाइसेंस प्राप्त किया और एक साल बाद उनका जर्मन लाइसेंस। 1987 में, वह जर्मन और यूरोपीय कार्ट चैंपियन बने और मैकेनिक के रूप में काम करने के लिए स्कूल छोड़ दिया। 1988 में, शूमाकर ने जर्मन फ़ॉर्मूला फ़ोर्ड और फ़ॉर्मूला कोनिग सीरीज़ में
सिंगल-सीट कार रेसिंग शुरू की, बाद में जीत हासिल की। 1989 में, उन्होंने विली वेबर की WTS फॉर्मूला थ्री टीम के साथ हस्ताक्षर किए और 1990 में जर्मन फॉर्मूला थ्री सीरीज़ जीती। उन्होंने विवादास्पद 1990 मकाऊ ग्रैंड प्रिक्स भी जीता। शूमाकर 1990 में वर्ल्ड स्पोर्ट्सकार चैंपियनशिप में मर्सिडीज जूनियर रेसिंग प्रोग्राम में शामिल हुए और सॉबर-मर्सिडीज सी11 में सीजन फाइनल जीता। उन्होंने 1991 वर्ल्ड स्पोर्ट्सकार चैंपियनशिप सीज़न में टीम के साथ जारी रखा,
जापान में ऑटोपोलिस में सीज़न की अंतिम दौड़ में एक Sauber-Mercedes-Benz C291 के साथ फिर से जीत हासिल की। उन्होंने उस सीज़न के दौरान ले मैंस में भी प्रतिस्पर्धा की, वेंडलिंगर और फ़्रिट्ज़ क्रेट्ज़पॉइंटर के साथ साझा की गई कार में पांचवें स्थान पर रहे। 1991 में, उन्होंने जापानी फॉर्मूला 3000 चैम्पियनशिप में एक दौड़ में भाग लिया और दूसरे स्थान पर रहे। 1991 के 430 किमी नूरबर्गरिंग के दौरान, शूमाकर डेरेक वारविक के साथ एक गंभीर घटना में शामिल थे। क्वालिफाइंग में अपनी फ्लाइंग लैप सेट करने की कोशिश करते हुए, शूमाकर ने धीमी लैप पर वारविक के जगुआर का सामना किया, जिसके परिणामस्वरूप शूमाकर को समय गंवाना पड़ा।
अपने रास्ते में होने के प्रतिशोध के रूप में, शूमाकर ने जगुआर की नाक और सामने के पहिये को मारते हुए अपने सॉबर को वारविक की कार में घुमा दिया। वारविक ने शूमाकर का पैदल ही पीछा किया लेकिन मैकेनिकों और शूमाकर के साथी जोचेन मास ने उसे शारीरिक रूप से हमला करने से रोक दिया। अपने पूरे करियर के दौरान, शूमाकर दौड़ में महत्वपूर्ण क्षणों में तेजी से लैप बनाने और निरंतर अवधि के लिए अपनी कार को अपनी सीमा तक धकेलने की अपनी असाधारण क्षमता के लिए प्रसिद्ध थे। वह अपने फिटनेस रूटीन के मामले में भी अग्रणी थे और उनमें अपनी टीमों को प्रेरित और प्रेरित करने की उल्लेखनीय क्षमता थी। गीली परिस्थितियों में, शूमाकर का रिकॉर्ड विशेष रूप से प्रभावशाली था, 2003 के अंत तक उन्होंने 30 गीली दौड़ में केवल कुछ गलतियाँ कीं,
जिनमें से 17 में उन्होंने जीत हासिल की। उन्होंने ऐसी परिस्थितियों में अपने असाधारण प्रदर्शन के कारण "रेजेनकोनिग" (वर्षा राजा) और "रेगेनमिस्टर" (वर्षा मास्टर) उपनाम अर्जित किए, साथ ही साथ "लाल बैरन" अपनी लाल फेरारी और जर्मन फ्लाइंग ऐस मैनफ्रेड वॉन के समानता के कारण अर्जित किया। रिचथोफेन। अन्य उपनामों में "शूमी", "शुए" और "शू" शामिल थे। शूमाकर को जर्मनी में फ़ॉर्मूला वन को लोकप्रिय बनाने में मदद करने का श्रेय दिया जाता है,
जहां कभी इसे एक आला खेल के रूप में देखा जाता था। जब वह 2006 में सेवानिवृत्त हुए, तो उस वर्ष के स्टैंडिंग में शीर्ष दस ड्राइवरों में से तीन जर्मन थे, किसी भी अन्य राष्ट्रीयता से अधिक। सेबस्टियन वेट्टेल सहित कई युवा जर्मन ड्राइवर शूमाकर को अपने करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का श्रेय देते हैं। वास्तव में, वेटल ने शूमाकर को 2020 में अब तक के सबसे महान फॉर्मूला वन ड्राइवर का नाम दिया। शूमाकर को खेल के भीतर भी बहुत सम्मान दिया गया और
उन्होंने अपने करियर के एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए ग्रैंड प्रिक्स ड्राइवर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। 2006 के FIA सर्वेक्षण में प्रशंसकों ने उन्हें सीज़न का सबसे लोकप्रिय ड्राइवर चुना, और निकी लौडा और डेविड कॉलथर्ड जैसे रेसिंग आंकड़ों ने उन्हें फ़ॉर्मूला वन
इतिहास में सबसे महान ऑल-अराउंड ड्राइवर के रूप में सम्मानित किया। 2020 में, शूमाकर को फ़ॉर्मूला वन के इतिहास में सबसे प्रभावशाली व्यक्ति नामित किया गया था।
शूमाकर को उनके गहन प्रशिक्षण, उनकी टीम को प्रेरित करने की उनकी क्षमता और दौड़ के दौरान अपनी कार को सीमा तक धकेलने के लिए जाना जाता था। उनका एक छोटा भाई भी था जो रेस कार ड्राइवर भी था। शूमाकर कई धर्मार्थ परियोजनाओं में शामिल रहे हैं और उन्होंने दूसरों की मदद करने के लिए बहुत सारा पैसा दान किया है। दुर्भाग्य से, 2013 में स्कीइंग करते समय उनकी एक गंभीर दुर्घटना हो गई
थी जिससे मस्तिष्क में गंभीर चोट लग गई थी। उन्हें अस्पताल में लंबा समय बिताना पड़ा और अभी भी अपने घर पर चिकित्सा देखभाल प्राप्त कर रहे हैं। माइकल शूमाकर का जन्म 1969 में पश्चिम जर्मनी के हर्थ में
श्रमिक वर्ग के माता-पिता के घर हुआ था। चार साल की उम्र में, उनके पिता ने एक छोटे मोटरसाइकिल इंजन के साथ अपने पैडल कार्ट को संशोधित किया, और शूमाकर ने केर्पेन-होरेम में स्थानीय कार्टिंग क्लब में दौड़ना शुरू किया। वित्तीय कठिनाइयों के बावजूद शूमाकर ने छह साल की उम्र में अपनी पहली क्लब चैंपियनशिप जीती। उन्होंने लक्ज़मबर्ग में 12 साल की उम्र में कार्ट लाइसेंस प्राप्त किया और एक साल बाद उनका जर्मन लाइसेंस। 1987 में, वह जर्मन और यूरोपीय कार्ट चैंपियन बने और मैकेनिक के रूप में काम करने के लिए स्कूल छोड़ दिया। 1988 में, शूमाकर ने जर्मन फ़ॉर्मूला फ़ोर्ड और फ़ॉर्मूला कोनिग सीरीज़ में
सिंगल-सीट कार रेसिंग शुरू की, बाद में जीत हासिल की। 1989 में, उन्होंने विली वेबर की WTS फॉर्मूला थ्री टीम के साथ हस्ताक्षर किए और 1990 में जर्मन फॉर्मूला थ्री सीरीज़ जीती। उन्होंने विवादास्पद 1990 मकाऊ ग्रैंड प्रिक्स भी जीता। शूमाकर 1990 में वर्ल्ड स्पोर्ट्सकार चैंपियनशिप में मर्सिडीज जूनियर रेसिंग प्रोग्राम में शामिल हुए और सॉबर-मर्सिडीज सी11 में सीजन फाइनल जीता। उन्होंने 1991 वर्ल्ड स्पोर्ट्सकार चैंपियनशिप सीज़न में टीम के साथ जारी रखा,
जापान में ऑटोपोलिस में सीज़न की अंतिम दौड़ में एक Sauber-Mercedes-Benz C291 के साथ फिर से जीत हासिल की। उन्होंने उस सीज़न के दौरान ले मैंस में भी प्रतिस्पर्धा की, वेंडलिंगर और फ़्रिट्ज़ क्रेट्ज़पॉइंटर के साथ साझा की गई कार में पांचवें स्थान पर रहे। 1991 में, उन्होंने जापानी फॉर्मूला 3000 चैम्पियनशिप में एक दौड़ में भाग लिया और दूसरे स्थान पर रहे। 1991 के 430 किमी नूरबर्गरिंग के दौरान, शूमाकर डेरेक वारविक के साथ एक गंभीर घटना में शामिल थे। क्वालिफाइंग में अपनी फ्लाइंग लैप सेट करने की कोशिश करते हुए, शूमाकर ने धीमी लैप पर वारविक के जगुआर का सामना किया, जिसके परिणामस्वरूप शूमाकर को समय गंवाना पड़ा।
अपने रास्ते में होने के प्रतिशोध के रूप में, शूमाकर ने जगुआर की नाक और सामने के पहिये को मारते हुए अपने सॉबर को वारविक की कार में घुमा दिया। वारविक ने शूमाकर का पैदल ही पीछा किया लेकिन मैकेनिकों और शूमाकर के साथी जोचेन मास ने उसे शारीरिक रूप से हमला करने से रोक दिया। अपने पूरे करियर के दौरान, शूमाकर दौड़ में महत्वपूर्ण क्षणों में तेजी से लैप बनाने और निरंतर अवधि के लिए अपनी कार को अपनी सीमा तक धकेलने की अपनी असाधारण क्षमता के लिए प्रसिद्ध थे। वह अपने फिटनेस रूटीन के मामले में भी अग्रणी थे और उनमें अपनी टीमों को प्रेरित और प्रेरित करने की उल्लेखनीय क्षमता थी। गीली परिस्थितियों में, शूमाकर का रिकॉर्ड विशेष रूप से प्रभावशाली था, 2003 के अंत तक उन्होंने 30 गीली दौड़ में केवल कुछ गलतियाँ कीं,
जिनमें से 17 में उन्होंने जीत हासिल की। उन्होंने ऐसी परिस्थितियों में अपने असाधारण प्रदर्शन के कारण "रेजेनकोनिग" (वर्षा राजा) और "रेगेनमिस्टर" (वर्षा मास्टर) उपनाम अर्जित किए, साथ ही साथ "लाल बैरन" अपनी लाल फेरारी और जर्मन फ्लाइंग ऐस मैनफ्रेड वॉन के समानता के कारण अर्जित किया। रिचथोफेन। अन्य उपनामों में "शूमी", "शुए" और "शू" शामिल थे। शूमाकर को जर्मनी में फ़ॉर्मूला वन को लोकप्रिय बनाने में मदद करने का श्रेय दिया जाता है,
जहां कभी इसे एक आला खेल के रूप में देखा जाता था। जब वह 2006 में सेवानिवृत्त हुए, तो उस वर्ष के स्टैंडिंग में शीर्ष दस ड्राइवरों में से तीन जर्मन थे, किसी भी अन्य राष्ट्रीयता से अधिक। सेबस्टियन वेट्टेल सहित कई युवा जर्मन ड्राइवर शूमाकर को अपने करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का श्रेय देते हैं। वास्तव में, वेटल ने शूमाकर को 2020 में अब तक के सबसे महान फॉर्मूला वन ड्राइवर का नाम दिया। शूमाकर को खेल के भीतर भी बहुत सम्मान दिया गया और
उन्होंने अपने करियर के एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए ग्रैंड प्रिक्स ड्राइवर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। 2006 के FIA सर्वेक्षण में प्रशंसकों ने उन्हें सीज़न का सबसे लोकप्रिय ड्राइवर चुना, और निकी लौडा और डेविड कॉलथर्ड जैसे रेसिंग आंकड़ों ने उन्हें फ़ॉर्मूला वन
इतिहास में सबसे महान ऑल-अराउंड ड्राइवर के रूप में सम्मानित किया। 2020 में, शूमाकर को फ़ॉर्मूला वन के इतिहास में सबसे प्रभावशाली व्यक्ति नामित किया गया था।